वैदिकविज्ञान के द्वारा जीवन से जुड़े विभिन्न विषयों पर अनुसंधान में हमें चाहिए आपका बहुमूल्य योगदान !


मेरी ओर से आप सभी भाई बहनों से विनम्र निवेदन :
         मैंने बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी से हिंदी और ज्योतिष में Ph.D. की है और दिल्ली में रहता हूँ।प्राचीन वैदिक विज्ञान के द्वारा चिकित्सा मनोचिकित्सा वर्षा भूकंप एवं पारिवारिक सौमनस्य से संबंधित कई विषयों में प्रभावी एवं प्रमाणित और तर्क पूर्ण शोधकार्य किया है मैं कानपुर का रहने वाला हूँ मेरी इच्छा है कि मेरे शोध कार्य को उत्तरप्रदेश एवं कानपुर के नाम से पहचान मिले साथ ही इससे संबंधित अधूरे कार्यों को पूरा करने में प्रदेश सरकार से मदद मिले जो आपके सहयोग से ही संभव है।प्रदेश सरकार को कुछ पत्र भेजे भी हैं जिनके उत्तर नहीं मिले ।अतएव अब मैं आपसे मिलकर अपनी बात का निवेदन करना चाहता हूँ आपके दिल्ली प्रवास के समय यदि आपसे मुलाकात का समय मिले तो और अधिक अनुकूल होगा वैसे तो जहाँ भी आप उचित समझें हमारे लिए वहाँ ही सुविधा जनक होगा।
        महोदय !हमारे वैदिकविज्ञान से संबंधित शोधकार्य से विश्व के वैज्ञानिक लाभान्वित हो सकते हैं चिकित्सा और मनोचिकित्सा को कुछ मामलों में कई गुना अधिक प्रभावी बनाया जा सकता है आधुनिक मौसमविज्ञान का मौसम संबंधी पूर्वानुमान आपदा प्रबंधन एवं कृषि कार्यों की दृष्टि से उतना सहयोगी नहीं हो पा रहा है । आधुनिक मौसमविज्ञान की वर्तमान पद्धति प्राकृतिक आपदाओं का समय से पहले पूर्वानुमान लगाने की दृष्टि से भूमिका विहीन सिद्ध होती दिखती है जबकि वैदिक विज्ञान ऐसे पूर्वानुमानों के लिए अधिक मददगार सिद्ध हो सकता है ।
      फसलों को बोने के लिए किसानों को मौसम संबंधी जानकारी कुछ महीने पहले उपलब्ध कराई जानी चाहिए जिससे किसान लोग खाद्यान्नों एवं पशुओं के चारे का संग्रह करके रख सकें एवं अगली फसल की बोवाई की योजना उसी के अनुसार बना सकें !
       इसी प्रकार से लंबे समय तक चलने वाली वर्षा बाढ़ और भयंकर आँधीतूफान संबंधी पूर्वानुमान को भी वैदिक विज्ञान के सहयोग से विशेष विश्वास योग्य बनाया जा सकता है ।भूकंप संबंधी पूर्वानुमान लगाने में आधुनिकविज्ञान असक्षम बताया जा रहा है जबकि वैदिकविज्ञान इस विषय में बड़ासहयोगी सिद्ध हो सकताहै । 
         वैवाहिक जीवन में हो या पारिवारिक सामाजिक और राजनैतिक दलों में पनपने वाली कलह तनाव आदि को समाप्त करने के लिए आधुनिक विज्ञान के पास कुछ भी नहीं है जबकि प्राचीन वैदिक विज्ञान ऐसी परिस्थितियों को न केवल टालने में सक्षम है अपितु इनका पूर्वानुमान लगाने में भी सक्षम है ।इसके द्वारा आपसी कलह से जूझ रहे पति पत्नियों के वैवाहिक जीवन को टूटने से बचाया जा सकता है।कलहपूर्ण  पारिवारिक विभाजन को रोका जा सकता है राजनैतिक दलों को टूटने से बचाया जा  सकता है ।
        चिकित्सा और मनोचिकित्सा के क्षेत्र में विशेष प्रभावीढंग से सहयोगी सिद्ध हो सकता है प्राचीन वैदिक विज्ञान !इस महान विज्ञान के द्वारा लोगों को भविष्य में होने वाली बीमारियों का पूर्वानुमान भी लगाया जा सकता है उन रोगियों में चिकित्सा का किस पर कितना अच्छा या बुरा असर पड़ेगा !अच्छी से अच्छी चिकित्सा चलने पर भी कई बड़े लोग भी मरते देखे जाते हैं और दूसरी ओर आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से दूर जंगलों में रहने वाले गरीब लोगों को भी स्वस्थ होते देखा जाता है। ऐसी परिस्थितियों के वास्तविक कारणों का अनुसंधान एवं पूर्वानुमान दोनों ही वैदिक विज्ञान के द्वारा किए जा सकते हैं ।  
        अतएव मेरा आपसे सादर निवेदन है कि समाज के लिए अत्यंत लाभकारी अपने इस प्रकार के अनुसंधानों के विषय में मैंने केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों से लेकर कई प्रदेशों के मंत्रियों मुख्यमंत्रियों को अनेकों बार पत्र लिखे हैं किंतु अब तक उन राजनैतिक महापुरुषों का ध्यान अपने अनुसंधानों की ओर खींचने में मैं असफल रहा हूँ और सरकार या समाज के आर्थिक सहयोग के बिना अपने शोध कार्यों को आगे बढ़ा पाने में मैं असफल होता जा रहा हूँ । क्या आप मेरी मदद करना या किसी और से या सरकार से करवाना चाहेंगे !यदि आप सक्षम हैं और हमारे लुभावने बिचारों से आप प्रभावित भी हो गए हैं किंतु आपको हमारे दावों की सच्चाई पर पूर्ण भरोसा न हो पा  रहा हो तो यदि आप उचित समझें तो मैं अपने दावों के समर्थन में सशक्त एवं तर्क युक्त प्रमाण प्रस्तुत करने को तैयार हूँ !आपके आदेश की प्रतीक्षा में -
                                                            भवदीय 
                                                 डॉ. शेष नारायण वाजपेयी
                                संस्थापक :राजेश्वरी प्राच्य विद्या शोध संस्थान
                               K-71,छाछी बिल्डिंग चौक,कृष्णा नगर,दिल्ली 51 
                                          Gmail -vajpayeesn@gmail.com 
                                   Web-    http://www.drsnvajpayee.com/ 
                                                  9811226973,011,22002689
भारत के प्राचीनभविष्यविज्ञान के द्वारा की जा रही है भूकंप पर रिसर्च !

No comments:

Post a Comment