भूकंप 11-12-2016 ,7.27AM,तीव्रता 4.2, पूर्वोत्तर के सभी सात राज्य !

                                          पित्तज (भ) भूकंप :
   पूर्वोत्तर के सभी सात राज्य- असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर आदि में भूकंप का केंद्र मेघालय के पश्चिम खासी जिले में था। भूकंप के झटके सुबह करीब 7.27 बजे महसूस किए गए।     

    इस समय इस भूकंपीय क्षेत्र के वायुमण्डल में व्याप्त है अग्नि !इसलिए अग्नि से सामान्य वायु भी इस समय ज्वलन शील गैस जैसे गुणों से युक्त होकर विचरण कर रही है । इसके अलावा इस समय दिशाओं में जलन, तारे टूटना ,उल्कापात होने जैसी घटनाएँ भी देखने सुनने को मिल सकती हैं ।

     इस भूकंप के कारण ही नदियाँ कुएँ तालाब आदि बहुत जल्दी ही सूखते चले जाएँगे !यहीं से शुरू होकर भारत और चीन बांग्लादेश के मध्य आपसी सम्बन्ध दिनोंदिन अत्यंत तनाव पूर्ण होते चले जाएँगे निकट भविष्य में भारत और चीन बांग्लादेश के बीच आपसी सम्बन्धों में कटुता इतनी अधिक बढ़ती चली जाएगी कि अभी से सतर्कता बरती जानी बहुत आवश्यक है ।इसलिए उचित होगा कि भारत इन पड़ोसी देशों पर कम से कम जून 2017  तक विश्वास करना बिलकुल बंद कर दे इनके द्वारा कभी भी कैसा भी कोई भी विश्वास घात संभव है !

     इसके अलावा भी असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर आदि में लोगों को अकारण क्रोध आएगा और आपस में वैमनस्य फलेगा समाज में विद्रोह का वातावरण जो इन क्षेत्र की अशांति का प्रमुख कारण  होगा !केंद्र सरकार को इस क्षेत्र पर विशेष ध्यान रखते हुए सावधान रहना चाहिए यहाँ थोड़ी भी विद्रोह की चिनगारी बहुत बड़े ज्वालपुंज को जन्म दे सकती है सरकार और समाज सतर्क रहे !

    इतना ही नहीं अपितु इस भूकंप के दुष्प्रभाव से शरीर में जलन की बीमारियाँ बढ़ेंगी, तरह तरह के ज्वर फैलेंगे बिचर्चिका और बिसर्पिका जैसी त्वचा सम्बन्धी बीमारियाँ एवं पीलिया रोग निकट भविष्य में बहुत अधिक बढ़ जाने की सम्भावना है !सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग ओर से इस दिशा में विशेष सतर्कता बरती जानी चाहिए !इसका विशेष दुष्प्रभाव अभी से लेकर जून  2017 तक रहेगा किंतु जैसा जैसा समय बीतता जाएगा वैसा वैसा घटता जाएगा दुष्प्रभाव !

 

7 comments:

  1. इस भूकंप के बाद मणिपुर आदि में पहले से चली आ रही हिंसक घटनाएँ बहुत अधिक बढ़ गईं

    ReplyDelete

  2. पूर्वोत्तर : महंगी पड़ेगी अनदेखी
    December 31, 2016
    see more....http://m.samaylive.com/editorial/370081/northeast-will-ignore-expensive.html

    ReplyDelete
  3. मणिपुर के इंफाल पूर्व जिले में कर्फ्यू, हिंसक झड़पों के बाद बसें जलाई गई
    कल्पना द्वारा अनूदित, अंतिम अपडेट: रविवार दिसम्बर 18, 2016 05:48 PM see more....http://khabar.ndtv.com/news/india/mobile-internet-services-shut-down-in-manipurs-imphal-west-district-1639139

    ReplyDelete
  4. मणिपुर में क्यों गुस्से में हैं प्रदर्शनकारी?
    ज़ुबैर अहमद बीबीसी संवाददाता दिल्ली
    19 दिसंबर 2016 see more....http://www.bbc.com/hindi/india-38363605


    ReplyDelete
  5. मणिपुर: मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद, पूर्वी इलाके में कर्फ्यू
    By Amitabh Kumar | Updated Date: Dec 18 2016 2:14PMsee more...http://www.prabhatkhabar.com/news/other-state/manipur-curfew-imposed/910959.html

    ReplyDelete
  6. मणिपुर में बंद तो पहले से ही चल रहा था था छित पूत हिंसा भी थी किंतु इस आंदोलन ने उग्र रूप इस भूकंप के बाद ही लिया !

    ReplyDelete
  7. पश्चिम बंगाल, असम और त्रिपुरा में बड़ी आतंकी घुसपैठ पर बांग्लादेश ने चेताया
    टाइम्स न्यूज नेटवर्क | Updated: Mar 21, 2017, 06.27AM IST
    see more....http://navbharattimes.indiatimes.com/india/bangladesh-warns-india-as-thousands-terrorists-entering-india/articleshow/57743651.cms?utm_source=facebook.com&utm_medium=referral&utm_campaign=terrorists210317

    ReplyDelete