शास्त्रीय ज्योतिष

ज्योतिष से संबंधित आवश्यक संदेश - 
 ज्योतिष ,वास्तु एवं तंत्र मंत्र जैसी दिव्य विद्याओं से संबंधित अंध विश्वास फैलाने के लिए जिम्मेदार कौन ? हम और आप !जानिए कैसे ?
     बंधुओ !हम सभी लोगों को अपना भविष्य जानने का प्रयास अवश्य करना चाहिए क्योंकि जीवन के सभी क्षेत्रों में उसी के अनुशार योजनाएँ बनानी होती हैं तो ज्यादा रुकावटें या अनचाहे संकटों का सामना नहीं करना पड़ता है अन्यथा हम  तीसरों को देखकर अपनी भी योजनाऍ तो बड़ी बड़ी बना लेते हैं किंतु उन्हें पूरा करना कठिन ही नहीं कई बार तो असंभव भी होता है क्योंकि उन योजनाओं से जुड़ा जो सुख जितना हमारे भाग्य में लिखा होता है उसकी जानकारी न होने के कारण हमने अपने सपने उससे बड़े सजा लिए हैं जो पूरे नहीं होते उससे हमें तनाव होता है ! विवाह सुख किसी के भाग्य में 60 प्रतिशत बदा है किंतु उसने पैसे एवं प्रभाव के बल पर किसी ऐसी लड़की से विवाह कर लिया है जिसके भाग्य में विवाह सुख 100 प्रतिशत बदा है तो 60 प्रतिशत  विवाह सुख योग वाला व्यक्ति अपनी 100 प्रतिशत विवाह सुख योग वाली पत्नी को कैसे संतुष्ट रख सकता है ऐसी परिस्थिति में शेष 40 प्रतिशत विवाह सुख पत्नी को कहीं और से अरेंज करना होता है जो वैवाहिक जीवन में कलह या विवाह विच्छेद का कारण बनता है !ऐसा ही शिक्षा रोजगार आदि हर क्षेत्र में होता है !इसलिए जीवन प्रारम्भ होने से पूर्व आपको यह पता होना चाहिए कि आप जीवन के किस क्षेत्र में कितने प्रतिशत सफल हो सकते हैं या सफलता में कुछ रुकावटें हैं तो किस प्रकार की उसमें सावधानियाँ क्या क्या बरती जाएँ जिससे उनका दुष्प्रभाव कम से कम हो !
      अब आपको आवश्यकता होती है भविष्य संबंधी सही गाइड करने वाले
 विश्वास करने योग्य ज्योतिषवैज्ञानिक की इसके लिए आवश्यक होता है ज्योतिषवैज्ञानिक के नाम पर किसी पाखंडी से न टकरा जाएँ आप !वो गलत दिशा में भटका सकता है !ये लोग अपने एवं अपनी योग्यता के विषय में इतना भयंकर अनाप शनाप झूठ बोलते हैं कि आपको किसी न किसी जुगाड़ से अपने षड्यंत्र में फँसा ही लेते हैं । ऐसे लोगों से बचने का एकमात्र रास्ता है कि किसी जुगाड़ से उनकी ज्योतिष संबंधी योग्यता का पता लगाना चाहिए !जैसे किसी डॉक्टर की क्वालीफिकेशन उसके डिग्री प्रमाणपत्रों से आँकते हैं तब उस पर भरोसा करते हैं ऐसा ही ज्योतिष के क्षेत्र में भी कीजिए ! 
    इसमें आपको बरतनी होंगी कुछ जरूरी सावधानियाँ -
    फर्जी डिग्री वाले झोला छाप या डिप्लोमा वाले या बाजारू मेडल वाले या नेता अभिनेताओं के साथ फोटो वाले या अपने को विश्व का प्रसिद्ध ज्योतिषी बताने वाले या ज्योतिष पर रिसर्च करने का दावा ठोंकने वाले ,टीवी चैनलों पर बैठकर ब्यर्थ का बकवास करने वाले,अखवारों में ऊटपटांग आर्टिकल या राशिफल लिखने वाले आदि ऐसे बहुत बरायटी के लोग  मिलेंगे जो ज्योतिष की बातें भले करते हों किन्तु उनमें से 99 प्रतिशत वे लोग होते हैं जिनका ज्योतिष ज्ञान बिलकुल शून्य होता है क्योंकि उन्होंने ज्योतिष पढ़ी ही नहीं होती है ,इसलिए ऐसे किसी व्यक्ति की बातों में आप बिलकुल भ्रमित न हों क्योंकि आप इनका पार नहीं पा सकते !ये बड़े चालाक और बड़े बाचाल एवं बड़े खर्चीले होते हैं अपने को बड़ा ज्योतिषी प्रदर्शित करने के लिए ये कितना भी खर्च करके खेल जाते हैं अपनी संपत्ति के बलपर ,अपनी प्रशंसा कराने के लिए मजदूरी पर रख लेते हैं सैकड़ों प्रशंसा कर्मी !वो गुरू जी गुरू जी कह कर झूठी प्रशंसा किया करते हैं इसलिए इस भ्रम  जाल में आप मत भटको !ज्योतिष और वास्तु के नाम पर बिना पढ़ेलिखे झोलाछाप या फर्जी डिग्री वाले लोगों को मुख मत लगाइए !आप किसी प्रमाणित सरकारी विद्यालय या विश्वविद्यालय से ज्योतिष सब्जेक्ट में डिग्री होल्डर ज्योतिष वैज्ञानिक खोजिए जिसने पाठ्यक्रम के अनुशार ही A.M.,Ph.D.आदि ज्योतिष सब्जेक्ट में किया हो । ऐसी जगहों पर आपको धोखाधड़ी या ब्यर्थ के बहमों का सामना नहीं करना पड़ेगा !इसके अलावा कुछ कम पढ़े लोग भी अभ्यास करते करते ज्योतिष में थोड़ा बहुत कुछ जानने लगते हैं यद्यपि वो अधिकृत नहीं हैं फिर भी उनकी सेवाएँ आप अपने अनुभव के आधार पर ले सकते हैं । 
      बंधुओ !पहले आयुर्वेद और ज्योतिष में भी डिग्रियाँ नहीं होती थीं चूँकि तब ईमानदार लोगों की संख्या अधिक थी ऐसे लोग जो विषय को जानते थे उसी विषय पर बोलते थे उनकी आदत में छल कपट नहीं होता था इसलिए तब उनपर भी भरोसा किया जाता था और वे भी बहुत अच्छी ज्योतिष सेवाएँ देते थे किंतु जब से शराबी कबाबी चरसी अफीमची या सट्टेवाज टाइप के लोग अपनी नशापूर्ति का धन जुटाने के लिए या सट्टे जुएँ आदि का घाटा रिकवर करने के लिए ज्योतिष एवं वास्तु के क्षेत्र में घुस पैठ करके अंधविश्वास फैलाने लगे तब से ऐसी धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए आवश्यक हो गया कि चिकित्सा की तरह ही ज्योतिष के क्षेत्र में भी व्यवहार हो !
    ज्योतिष के क्षेत्र में ऐसी घुस पैठ रोकने के लिए तब से भारत सरकार के द्वारा आयुर्वेद और ज्योतिष दोनों ही सब्जेक्ट बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी जैसे बड़े विश्व विद्यालयों में पढ़वाए जाने लगे ! पाठ्यक्रम के अनुशार ही A.M.,Ph.D.आदि की डिग्रियाँ प्रमाण पत्र आदि दिए जाने लगे !
    बंधुओ ! इतना सब होने के बाद भी टीवीचैनलों पर ज्योतिष बताने समझाने वाले लोग हों या समाज में ज्योतिषियों के नाम पर अपनी पहचान बना चुके अन्य लोग उनमें एक अनुमान के मुताबिक 99 प्रतिशत वो लोग हैं जो ज्योतिष न तो जानते हैं और न ही पढ़ी है इसीलिए इनके पास ज्योतिष संबंधी कोई डिग्री आदि भी नहीं होती है ज्योतिष के विषय में इनका किसी प्रमाणित सरकारी विद्यालय या विश्वविद्यालय से कोई सम्बन्ध नहीं होता है उन्हें पता भी नहीं है कि ज्योतिष होती क्या है इसीलिए ज्योतिष एवं उपायों के नाम पर या दैनिक राशिफलों के नाम पर ऊटपटांग बोला बका करते हैं जो शत प्रतिशत झूठ होता है !
    बंधुओ ! मैंने उसी शास्त्रीय ज्योतिष पर BHU (काशीहिन्दू विश्व विद्यालय) से Ph.D.की है जो काफी सटीक होती है जिसके द्वारा भूत भविष्य का सटीक ज्ञान किया जा सकता है यदि आप भी ज्योतिष के द्वारा अपने भविष्य से सम्बंधित कोई जानकारी लेना चाहते हैं तो इस जीमेल पर भेजिए अपनी डिटेल और हमारे यहाँ से भेजे जाने वाले मैसेज को फॉलो कीजिए Gmail - shastrvigyan@gmail.com    

No comments:

Post a Comment