भूकंप नेपाल में 27 फ़रवरी 2017 को -"पित्तज भूकंप"

      नेपाल में मध्यम तीव्रता वाले भूकंप के दो झटके महसूस किए गए स्थानीय समयानुसार सुबह 9 बजकर 22 मिनट पर 4.6 तीव्रता का भूकंप आया. इसके बाद सुबह 10 बजकर छह मिनट पर 4.7 तीव्रता का भूकंप आया.    

अब जानिए क्या है इस भूकम्प का फल -

  अग्नि सम्बन्धी समस्याएँ बहुत अधिक भी बढ़ सकती हैं इस समय भूकंप से प्रभावित क्षेत्र में वायुमण्डल में व्याप्त है अग्नि !इसलिए अग्नि से सामान्य वायु भी इस समय ज्वलन शील गैस जैसे गुणों से युक्त होकर विचरण कर रही है । इसके अलावा इस समय दिशाओं में जलन, तारे टूटना ,उल्कापात होने जैसी घटनाएँ भी देखने सुनने को मिल सकती हैं ।

     इस भूकंप के कारण ही नदियाँ कुएँ तालाब आदि का जलस्तर तेजी से घटेगा !पित्त अर्थात गर्मी से संबंधित रोगों से सतर्क रहना चाहिए !

     यहीं से शुरू होकर नेपाल में आपसी सम्बन्ध दिनोंदिन तनाव पूर्ण होते चले जाएँगे निकट भविष्य में नेपाल में अशांति संभव है लोगों के आपसी सम्बन्धों में कटुता बढ़ती चली जाएगी !नेपाल के लिए उचित होगा कि 13-4-2017 तक लोगों के आपसी विश्वास को बढ़ाए  और बनाए रखे ।

    इतना ही नहीं अपितु इस भूकंप के दुष्प्रभाव से शरीर में जलन की बीमारियाँ बढ़ेंगी, तरह तरह के ज्वर फैलेंगे बिचर्चिका और बिसर्पिका जैसी त्वचा सम्बन्धी बीमारियाँ एवं पीलिया रोग निकट भविष्य में बढ़ने की सम्भावना है !इसका विशेष दुष्प्रभाव अभी से लेकर 13-4 -2017 तक रहेगा किंतु जैसा जैसा समय बीतता जाएगा वैसा वैसा घटता जाएगा दुष्प्रभाव !

1 comment:

  1. सीमा पर बढ़ा तनाव, किसानों को डर-गेहूं की तैयार फसल में आग लगा सकते हैं नेपाली
    see more....http://navbharattimes.indiatimes.com/india/nepalese-burn-down-ssb-hut-border-tense/articleshow/57804205.cms?utm_source=facebook.com&utm_medium=referral&utm_campaign=nepal240317

    ReplyDelete