भूकंप (कफज )18-4-2017जम्मू-कश्मीर में

जम्मू-कश्मीर में हिली धरती, किश्तवाड़ में 5 की तीव्रता का भूकंपइस्लामाबाद सहित कई शहरों में भूकंप के झटके
       पाकिस्तान के कई शहरों में मंगलवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इनकी तीव्रता 5.0 मापी गई। भूकंप के झटके इस्लामाबाद और लाहौर सहित विभिन्न शहरों में महसूस किए गए।


हालांकि अब तक किसी प्रकार के जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं हैं। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश क्षेत्र बताया जा रहा है।
भूकंप का फल -प्राचीन विज्ञान के हिसाब से इस भूकंप का केंद्र जल से संबंधित हैं जम्मू-कश्मीर में नदियों तालाबों के किनारे और ऐसे जल के संपर्क में अधिक रहने वाले लोग जल जनित बड़ी बीमारियों के शिकार होंगे !इन क्षेत्रों में तालाब आदि के संपर्क में रहने वाले लोग या गंदे जल का सेवन करने वाले लोग हों या गंदे जल में नहाने वाले लोग इस समय कई बड़ी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं कुल मिलाकर पानी के प्रदूषण से प्रदूषित वायु का स्पर्श होने से भी हो सकती हैं उल्टी दस्त एवं ज्वर जैसी अधिक दिनों तक चलने वाली कई बड़ी बीमारियाँ सरकार इनसे बचाव के लिए समय रहते यदि सचेत नहीं हो सकी तो इस वर्ष ये बीमारियाँ सरकार के नियंत्रण से बाहर भी जा सकती हैं पानी के किनारे रहने वाली जनता इन्हींबीमारियों से  भीषण त्राहित्राहि कर उठेगी ।वर्षा का प्रकोप होगा !
     इस भूकंप  से नदी के किनारे बसने वाले लोगों की बहुत बड़ी क्षति होगी । जल जनित बीमारियों जैसी बड़ी बाधाएँ निकट भविष्य में बहुत अधिक होना संभव हैं ।
       प्राचीन विज्ञान के हिसाब से ऐसे भूकंप का केंद्र जल से संबंधित होता है !जम्मू-कश्मीर के क्षेत्र में जलजनित गैसों के प्रकोप से ये भूकम्प आया  है      इस भूकंप  से नदी के किनारे बसने वाले लोगों की बहुत बड़ी क्षति होगी । जल जनित बीमारियों से बचने के लिए नदी तालाब आदि के जलों के संपर्क में रहने से अधिक से अधिक बचने का प्रयास करें!

3 comments:

  1. भाषा की रिपोर्ट, अंतिम अपडेट: शुक्रवार अप्रैल 7, 2017 10:23 AM IST
    कश्‍मीर में बाढ़ का संकट: बारिश रुकी-झेलम का जलस्तर घटा,PM मोदी ने CM से की बातsee more....https://khabar.ndtv.com/news/india/flood-situation-in-jammu-and-kashmir-1678424

    ReplyDelete
  2. देश में सब जगह गर्मी का कहर, उत्तर-पूर्व में थम नहीं रही बारिश
    राजीव रंजन की रिपोर्ट, सूर्यकांत पाठक द्वारा संपादित, अंतिम अपडेट: मंगलवार अप्रैल 4, 2017 12:03 AM
    https://khabar.ndtv.com/news/india/heat-everywhere-in-the-country-heavy-rain-in-the-north-east-1676905

    ReplyDelete
  3. पूर्वोत्तर भारत में हो रही है आफत की बारिश, किसानों को भारी नुकसान
    श्रीराम शर्मा द्वारा संपादित, अंतिम अपडेट: रविवार अप्रैल 2, 2017 09:35 PM IST
    see https://khabar.ndtv.com/news/india/heavy-pre-monsoon-rains-batter-northeast-india-1676413

    ReplyDelete