भूकंप 23-12- 2017 को भारत-म्यांमार सीमा पर रात 9 बजकर 15 मिनट परतीव्रता 4.9 'कफज' भूकंप

मणिपुर: आज रात भारत-म्यांमार सीमा पर भूकंप के झटके महसूस किए गए है। भारत-म्यांमार सीमा पर शनिवार रात 9 बजकर 15 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए।
 अब जानिए इस भूकंप का फल-

   इस भूकम्प से प्रभावित क्षेत्र में वर्षा बाढ़ का प्रकोप विशेष बढ़ सकता है नदियों तालाबों एवं समुद्र के किनारे रहने वाले लोगों के लिए विशेष हानिकारक हो सकता है इसमें कफज एवं जलजनित बीमारियाँ अधिक बढ़ सकती हैं अतिवृष्टि और बाढ़ से परेशानियाँ बढ़ सकती हैं !इनसे निपटने के लिए सावधानी और सतर्कता तो रखी ही जानी चाहिए ! 

    इस भूकंप के प्रभाव से पड़ोसी बांग्लादेश और त्रिपुरा आदि भूकंप प्रभावित क्षेत्र में वर्षा बाढ़ एवं जल जनित बीमारियों की बड़ी सम्भावना है इसके साथ साथ इस भूकंप का एक बहुत अच्छा फल यह भी है कि इस क्षेत्र के लोगों और देशों के आपसी संबंधों में मधुरता आएगी । इस भूकंप से  प्रभावित लोग और देश सभी प्रकार के आपसी शिकायत शिकवे भुलाकर आपस में मिलजुल कर शांति पूर्ण ढंग से काम करना पसंद करेंगे !इस क्षेत्र की आम जनता में भी हिंसा मुक्त वातावरण बनेगा भारत और म्यांमार  के आपसी संबंधों के लिए भी ये भूकंप बहुत उत्तम होगा !लोगों की मानसिकता एक दूसरे के प्रति संवेदन शील और सात्विक बनेगी !इस भूकंप का असर वैसे तो 5 -2 - 2018 तक विशेष रहेगा इसके बाद धीरे धीरे घटता चला जाएगा !जबकि इसका सामान्य असर तो 25-6-2018  तक रहेगा !

        इस क्षेत्र  की सरकारों को चाहिए कि इस बीच आपसी विवादित मुद्दों को निपटाकर एक दूसरे के सहयोग से आपसी विकास के लिए मजबूत महत्वपूर्ण रास्ते खोजें !इन विषयों में महत्वपूर्ण सफलता मिल सकती है !

      इस समय इस  क्षेत्र में इसके बाद पूर्ण सुख शांति युक्त वातावरण का निर्माण होगा !

No comments:

Post a Comment