15-11-2016 को प्रातः 7.40 बजे 5.0 तीव्रता का असम में भूकंप

   मंगलवार को नॉर्थ ईस्ट के 7 राज्यों में 5.0 तीव्रता का पैत्तिक प्रवृत्ति  का भूकंप (कृ)आया , भूकंप का केंद्र बांग्लादेश से सटे असम के करीमगंज जिले में था. 

   इस समय इस भूकंपीय क्षेत्र के वायुमण्डल में व्याप्त है अग्नि !इसलिए अग्नि से सामान्य वायु भी इस समय ज्वलन शील गैस जैसे गुणों से युक्त होकर विचरण कर रही है । इसके अलावा इस समय दिशाओं में जलन, तारे टूटना ,उल्कापात होने जैसी घटनाएँ भी देखने सुनने को मिल सकती हैं ।

     इस भूकंप के कारण ही नदियाँ कुएँ तालाब आदि अबकी बार बहुत जल्दी ही सूखते चले जाएँगे !यहीं से शुरू होकर भारत और बांग्लादेश के मध्य आपसी सम्बन्ध दिनोंदिन अत्यंत तनाव पूर्ण होते चले जाएँगे निकट भविष्य में भारत और बांग्लादेश बीच आपसी सम्बन्धों में कटुता इतनी अधिक बढ़ती चली जाएगी कि अभी से सतर्कता बरती जानी बहुत आवश्यक है ।इसलिए उचित होगा कि भारत पड़ोसी देश पर कम से कम मई 2017  तक विश्वास करना बिलकुल बंद कर दे पड़ोसी के द्वारा कभी भी कैसा भी कोई भी विश्वास घात संभव है !

     इसके अलावा भी असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर आदि में लोगों को अकारण क्रोध आएगा और आपस में वैमनस्य फलेगा समाज में विद्रोह का वातावरण जो इन क्षेत्र की अशांति का प्रमुख कारण  होगा !केंद्र सरकार को इस क्षेत्र पर विशेष ध्यान रखते हुए सावधान रहना चाहिए यहाँ थोड़ी भी विद्रोह की चिनगारी बहुत बड़े ज्वालपुंज को जन्म दे सकती है सरकार और समाज सतर्क रहे !

    इतना ही नहीं अपितु इस भूकंप के दुष्प्रभाव से शरीर में जलन की बीमारियाँ बढ़ेंगी, तरह तरह के ज्वर फैलेंगे बिचर्चिका और बिसर्पिका जैसी त्वचा सम्बन्धी बीमारियाँ एवं पीलिया रोग निकट भविष्य में बहुत अधिक बढ़ जाने की सम्भावना है !सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग ओर से इस दिशा में विशेष सतर्कता बरती जानी चाहिए !इसका विशेष दुष्प्रभाव अभी से लेकर मई  2017 तक रहेगा किंतु जैसा जैसा समय बीतता जाएगा वैसा वैसा घटता जाएगा दुष्प्रभाव !

 

1 comment:


  1. असम के तिनसुकिया में उल्फा उग्रवादियों के धमाके में 3 जवान शहीद, 4 घायल, गृहमंत्री ने जताया दुख
    मनजीत सिंह नेगी [Edited By: अंजलि कर्मकार]
    तिनसुकिया, असम, 19 नवम्बर 2016 | अपडेटेड: 12:15
    see more....http://aajtak.intoday.in/story/encounter-between-ulfa-terrorists-and-army-in-tinsukia-assam-jawans-died-1-897745.html

    ReplyDelete