ज्योतिष प्रेमियों के लिए हमारे संस्थान की ओर से जनहित में जारी जरूरी जानकारी -

ज्योतिषशास्त्र बचाओ अभियान से जुड़ें आप भी !

      बंधु-बहनो !मेरा निवेदन है कि आप ज्योतिष को जानें या न जानें ,ज्योतिष को मानें या न मानें हमारे यहाँ ज्योतिष संबंधी कामों के लिए आप संपर्क करें या न करें किंतु इतना अवश्य याद रखें कि ज्योतिष एक बड़ा विज्ञान है बंधुओ !आपको ये बात समझने में मेरा कोई निजी स्वार्थ आपके पति पत्नी बेटा बेटी भाई बहन नाते रिस्तेदार मित्रों या अन्य सगे  सम्बन्धियों को जीवन के न जाने किस मोड़ पर फँसाव लगने लगे और तनाव बहुत अधिक बढ़ जाए उस समय किसी के प्रेरित करने पर या अपने मन से ही उसे लगने लगे कि चलो किसी ज्योतिषी के पास ही चलें शायद कोई रास्ता निकल ही जाए और कई मामलों में बड़ा सहयोग मिलता भी है ज्योतिष से- जैसे लम्बे समय तक चलने वाली बीमारी,पति - पत्नी या प्रेमी - प्रेमिका के बीच बढ़ता आपसी तनाव या संतान न होने पर या गंभीर आर्थिक संकट उपस्थित होने पर या किसी विवाद मुकदमें आदि में फँसने पर या किसी अन्य प्रकार से हुए तनाव या मनोरोग बढ़ने पर  या तरक्की के रास्ते तलाशने के लिए ज्योतिष बड़ी भूमिका निभा सकता है बशर्ते ज्योतिषी योग्य हो !जानकारी के अभाव में अक्सर ऐसे हैरान परेशान लोग अचानक ऐसे  'एस्ट्रोलुटेरों' से टकरा जाते हैं और उनके चंगुल में अधिक से अधिक फँसते चले जाते हैं जिन्हें उस दलदल से निकालने के लिए आपको ज्योतिष का इतना जानकार तो होना ही चाहिए कि आवश्यकता पड़ने पर आप अपने उस सगे सम्बन्धी की मदद कर सकें !
   इसलिए सभी भाई बहनों से हमारा निवेदन है कि ज्योतिष जन जागरण के लिए आप मेरा इतना सहयोग अवश्य करें कि इस विषय सामग्री को पढ़ें जरूर और यदि ठीक लगे तो लोगों को भी अंधविश्वास से बचाने के लिए जागृत करें -
     याद रखें कि जो ज्योतिष भारत वर्ष का प्राचीन विज्ञान है हमारे आपके पूर्वजों ने कितने मुश्किल से कितनी तपस्या करके इसे खोजा  होगा !अभी  कुछ दशक पहले तक ज्योतिष विद्वान लोग ईमानदारी पूर्वक ज्योतिष शास्त्र के द्वारा समाज की सेवा करते रहे तब तक तो सबकुछ ठीक चलता रहा किंतु इधर दिनों दिन बढ़ती बेरोजगारी और महँगाई के कारण ज्योतिष को न जानने वाला एक बड़ा वर्ग ज्योतिष के नाम पर समाज को केवल ठगने के लिए ज्योतिषी बना घूम रहा है !डाँसबार बंद हुए तो वहाँ के नचैये गवैये खाली हुए तो वे भागवत कथाओं ,सत्संग शिविरों के कर्ता धर्ता बन बैठे उसी में से कुछ लोग ज्योतिष के क्षेत्र में भी घुस आए ! इससे ज्योतिष सेवाओं में भी लूटमार मची हुई है ।          पहले भागवत कहने वाले कहाँ नाचते गाते थे । ठीक  इसी प्रकार से शराबी कबाबी नशेड़ी गँजेड़ी आदि लोगों ने भी अपना नशाखर्च अब तो ज्योतिषी बनकर ही निकालना शुरू कर दिया है  ऐसे ही अन्य सभी प्रकार के अपराधी भी प्रशासन के कसते शिकंजे से तंग होकर ज्योतिष को ही सेफसाइड मान कर यहीं छिप हुए हैं ।
   ऐसे पाखंडियों की पहचान कैसे की जाए और उनके  षड्यंत्रों में फँसने से समाज को बचाया कैसे जाए !इसका एक मात्र  रास्ता है झोला छाप डॉक्टरों की तरह ही झोला छाप ज्योतिषियों का भी बहिष्कार किया जाए !इनके षड्यंत्रों से समाज को बचाने के लिए यदि संभव हो तो ज्योतिष एवं वास्तु आदि से सम्बंधित कार्यों के लिए केवल पढ़े लिखे  ज्योतिष विद्वानों से ही मिला जाए !
   ऐसे ज्योतिषियों की परीक्षा करने के लिए सरकारी विश्व विद्यालय से ज्योतिष सब्जेक्ट से संबंधित  प्रमाणित उच्च डिग्री वाले ज्योतिषियों की ही सेवाएँ ली जाएँ ! डॉक्टरों की तरह ही ज्योतिषियों की भी ज्योतिष क्वालीफिकेशन चेक की जाए !
  इसके अलावा अज्ञानता ,कंजूसी या दरिद्रता के कारण जो लोग अच्छे विद्वानों तक नहीं पहुँच सकते उन्हें अपने विवेक के आधार पर ज्योतिषियों के चयन का निर्णय करना चाहिए किंतु किसी अच्छाई बुराई के लिए ज्योतिष को दोष नहीं देना चाहिए ।
    आज जो भाई बहन ज्योतिष पर भरोसा करते हैं वो ज्योतिष विद्वानों तक अक्सर पहुँच ही नहीं पाते हैं उन्हें "Asrtoठग" बीच में ही लूट लेते हैं ज्योतिष के नाम पर !कई स्त्री पुरुष लड़के लड़कियाँ तो ऐसे लोगों पर भरोसा करके अपने  निजी जीवन से जुड़ी अच्छी बुरी बातें इनको बता बैठते हैं जिसका मिसयूज करके वो वर्षों तक लूटा करते हैं । ऐसे फंदों में फँसे लोग कई बार जीवन से भी हाथ धो  बैठते हैं इसलिए हमारा आप सभी से निवेदन हैकि अपने सभी संबंधियों को सावधान करें !
    टीवी चैनलों पर दिन भर राशिफल बताने के नाम पर लोग झूठ बोला करते हैं उनका भरोसा करना ठीक नहीं है क्योंकि वो प्रमाणित नहीं होते !वो लोग वस्तुतः नग नगीने यंत्र तंत्र ताबीजों के ब्यापारी होते हैं  ज्योतिष के नाम पर डरा धमका कर  कुछ बेच लेते हैं इसलिए धोखाधड़ी करने वाले ऐसे लोगों से बचना चाहिए !
   इसी प्रकार से वास्तु के नाम पर झूठ बोलने वाले या यूँ  कह लें कि अपना घर बनाने के लिए दूसरों के घरों में तोड़फोड़ कराने वाले वास्तुएक्सपर्ट या वास्तुब्यापारियों का ज्योतिष या वास्तु से दूर दूर तक कोई नाता नहीं होता है ,वस्तुतः वास्तुशास्त्र ज्योतिषशास्त्र का ही अंग है जो लोग ज्योतिष से एम ए पीएचडी आदि करते हैं वही वास्तव में वास्तु वैज्ञानिक भी होते हैं वही वास्तु सम्बन्धी गुण दोष का पता लगाने में सक्षम हैं उन्हीं से संपर्क करना चाहिए । 
      नग नगीने यंत्र तंत्र ताबीजों के ब्यापारी लोग कुंडली देखना नहीं जानते हैं ये तो ब्यापारी हैं अपने प्रोडक्ट बेचना इनका उद्देश्य होता है इसलिए ये किसी का भी डेट ऑफ बर्थ लेकर कुंडली बनाने देखने का नाटक करते हैं और डरा धमकाकर उपायों के नाम पर बेच लेते हैं अपने कुछ प्रोडक्ट !किंतु वास्तव में ये उपाय तो होते ही नहीं हैं और न ही वो कुंडली बनाना देखना ही होता है । कुंडली बनाना और देखना यदि इतना ही आसान होता कि ज्योतिष बिना पढ़े लिखे ऐरे गैरे लोग कुंडली देखने लगते तो बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी जैसे बड़े संस्थानों में जाकर 10 -12 वर्ष कोई क्यों पढ़ता ज्योतिष और करता ज्योतिष सब्जेक्ट से एम ए पीएचडी आदि !
       इसलिए ऐसे लोगों के बहकावे में न आकर कोशिश ये करें कि आपको ज्योतिष की जरूरत ही न पड़े भगवान का भरोसा करके सहनशीलता पूर्वक अपना समय पार कर लें फिर भी आपको यदि कहीं कोई कठिनाई लगे और लगे कि आपको किसी ज्योतिषी या वास्तु विद्वान से मिलना ही पड़ेगा तो फिर बिना सोच बिचार के आप हमारे संस्थान में संपर्क करने की सलाह दे सकते हैं हमारे विषय में एक बात विश्वासपूर्वक कही जा सकती है कि किसी को कोई बहम नहीं होगा दूसरा नग नगीने यंत्र तंत्र ताबीजों जैसे खर्चे वाले कोई उपाय नहीं होंगे मंत्र जपके लिए ही प्रेरित किया जाता है उसी का असर होता है।
   बंधुओ !जैसे किसी जन्म में किसी से कोई पाप हो गया है उसका दंड इस जन्म में मिल रहा है जिससे वो  परेशान है ऐसे में मंत्र जप करके तो आप माफी माँग सकते हैं और माफी मिल भी सकती है किंतु केवल नग नगीने यंत्र तंत्र ताबीजों के पहनने ओढ़ने से क्या होगा !इस प्रकार से सही उचित एवं बिना बहम का ज्योतिषीय गाइडेंश आप हमारे यहाँ से लेने के लिए किसी को भी प्रेरित कर सकते हैं कभी कोई शिकायत नहीं मिलेगी आपको !
   बंधुओ !हमारे यहाँ केवल एक कठिनाई कुछ लोगों को जरूर लग सकती है कि लोगों के द्वारा हमारे संस्थान में भेजे जाने वाले डेट आफ बर्थ की कुंडली कम्प्यूटर से नहीं अपितु पंचांग पद्धति से बनवानी होती है जिसमें समय और परिश्रम दोनों ही लगता है इसलिए उसका संस्थान द्वारा निर्धारित शुल्क(फीस) अवश्य देना होता है इसके अलावा हमारे संस्थान में किसी का कुछ और दूसरा कोई खर्च नहीं लगता है ।
   हमारा मानना है कि पंडित पुजारियों की बात और है किंतु जब कोई पढ़ा लिखा विद्वान अपनी सेवाएँ देगा तो उसे यदि परिश्रमिक नहीं दिया जाएगा तो वो किसी के द्वारा भेजे गए डेट आफ बर्थ पर क्यों मत्था मारेगा !अर्थात या तो वो कुछ नहीं बताएगा या फिर झूठ बोलेगा क्यों कुंडली बिना बनाए ओ आपके भविष्य के विषय में सत्य की खोज कैसे और कहाँ से करेगा !इसलिए ऐसे विद्वानों को पारिश्रमिक देकर ही उनसे सेवाएँ ली जा सकती हैं इसमें हर भाई बहन को हमारे संस्थान का सहयोग करना चाहिए यदि भविष्य में ऐसा कुछ होते दिखा कि समाज एवं संपन्न वर्ग या सरकार से आर्थिक सहयोग  संस्थान को मिल सका तो शुल्क मुक्त ज्योतिष सेवाएँ उपलब्ध कराइ जा सकेंगी !      
   बंधुओ! ज्योतिष संबंधी आपकी सभी आवश्यकताओं की आपूर्ति हेतु आपकी सभी कसौटियों पर सही तरह से कसे जा चुके संपूर्णानंद संस्कृत विश्व विद्यालय से प्रमाणित ज्योतिषाचार्य(M.A. in Jyotish) एवं बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी से पीएचडी ,ऐसे ज्योतिष वैज्ञानिक के द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही ज्योतिष की प्रमाणित एवं ईमानदार सेवाओं का लाभ लेने के लिए आप देखें ये लिंक- http://jyotishvigyananusandhan.blogspot.in/p/blog-page_10.html

    यदि ज्योतिष का लाभ न भी लेना हो तो भी इस लिंक पर उपलब्ध इन्हीं विषयों से सम्बंधित और भी कई लेख हैं लिंक सहित सारी सामग्री एक बार जरूर पढ़ें इससे  विभिन्न विषयों पर जो लिंक दिए गए हैं उनमें वो सारी ड़ी विषय सामग्री है जिससे अपने आस पास  के लोगों को आप 'एस्ट्रोलुटेरों 'के चंगुल में फँसने से बचा सकते हैं साथ ही ज्योतिष और धर्म के नाम पर बढ़ते अंधविश्वास को रोकने में आप अपनी समाज की मदद कर सकते हैं देखें ये लिंक - http://jyotishvigyananusandhan.blogspot.in/p/blog-page_10.html


किसी ज्योतिषवैज्ञानिक की क्वालीफिकेशन आप ऐसे चेक करें-seemore... -http://jyotishvigyananusandhan.blogspot.in/p/blog-page_7811.html

No comments:

Post a Comment